What Is Blogging? The Ultimate Guide To Blogging

ब्लॉगिंग क्या है

What Is Blogging? The Ultimate Guide To Blogging

what is blogging definition 

इस प्रश्न का उत्तर वास्तव में सरल है लेकिन केवल तभी यदि आप इसका अर्थ समझते हैं। ब्लॉग वेब लॉग के लिए खड़ा है जो एक प्रकार की इंटरनेट सेवा है। जो लोग ब्लॉग लिखते हैं उन्हें ब्लॉगर्स के रूप में जाना जाता है। यह ब्लॉगर्स को ऑनलाइन कंटेंट पोस्ट करने का अवसर प्रदान करता है जो आमतौर पर थीम आधारित होते हैं। इसे एक डायरी माना जा सकता है जहाँ आप अपने विचार लिख सकते हैं। वे कालानुक्रमिक क्रम में उल्टे हैं। वे शुरू में 1990 के दशक में शुरू किए गए थे और उन्होंने 2004 में अपार लोकप्रियता हासिल की।   यह एक प्रकार की सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसका उपयोग ब्लॉगर अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक उद्देश्य के लिए कर सकते हैं। कुछ प्रकाशक अपने ब्लॉग का उपयोग अपनी पुस्तकों के विज्ञापन और प्रकाशन के लिए करते हैं। ब्लॉगों का उपयोग करके प्रकाशित होने वाली पुस्तकों को "Blooks" के रूप में जाना जाता है।

विभिन्न प्रकार के ब्लॉग नीचे दिए गए हैं:

what is blogging in detail

ब्लॉग मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं। पहले प्रकार के ब्लॉग व्यक्तिगत ब्लॉग होते हैं जहाँ ब्लॉगर अपने जीवन की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं को लिखते हैं। दूसरे प्रकार के ब्लॉग निगम या संगठनात्मक ब्लॉग हैं। संगठनात्मक ब्लॉग ज्यादातर विज्ञापन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। संगठनात्मक ब्लॉगर्स आम तौर पर व्यवसायी, सर्विसमैन, और इसी तरह होते हैं। वे अपने उत्पादों का विज्ञापन करना चाहते हैं और अपने दर्शकों को विभिन्न व्यावसायिक घटनाओं के बारे में जानकारी देते रहते हैं। वे ग्राहक या बिक्री टिप्पणियों का विज्ञापन करने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग भी कर सकते हैं। इससे पहले कि वे इसे खरीदने से पहले लोगों को किसी विशेष उत्पाद के बारे में पढ़ने में मदद करें।

define what is blogging
व्यक्तिगत ब्लॉग का उपयोग ज्यादातर ब्लॉगर के परिवार के सदस्यों, दोस्तों और रिश्तेदारों को उनके जीवन में होने वाली नवीनतम घटनाओं के बारे में अपडेट करने के लिए किया जाता है। कुछ लोग अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करके अपनी निराशा को बाहर निकालने के लिए व्यक्तिगत ब्लॉग का भी उपयोग करते हैं।


व्यवहार के नियम

    आप अपने ब्लॉग पर की गई सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होंगे। इसमें आपके दर्शक द्वारा छोड़ी गई टिप्पणियाँ और आपके द्वारा छोड़ी गई टिप्पणियाँ शामिल हैं।

    अपने सभी आगंतुकों को स्पष्ट कर दें कि कोई भी दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

    आपको सभी आक्रामक और कष्टप्रद टिप्पणियों को तुरंत हटा देना चाहिए।

    अगर आपको कोई व्यक्ति नकारात्मक या आपत्तिजनक टिप्पणी देता है तो उन्हें तुरंत सावधान करें।

    यदि आप किसी से कुछ व्यक्तिगत बातें कहना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए ब्लॉग का उपयोग न करें।

what does blogging definition
अब, क्या आपको इसका जवाब मिल गया है कि ब्लॉगिंग क्या है? जो लोग ब्लॉगिंग का पूर्ण उपयोग करना जानते हैं वे वास्तव में दिलचस्प पाते हैं। इसके अलावा, ब्लॉग आपके व्यवसाय और संगठन के लिए वित्तीय रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप अपने ब्लॉग पर अपना गुस्सा या निराशा दिखाते हैं, तो आपको नकारात्मक टिप्पणियां प्राप्त होंगी। अपने ब्लॉग को साफ रखना और नकारात्मक टिप्पणियों से बचना आपको एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाने में मदद करेगा। यह उन लोगों पर भी सकारात्मक प्रभाव पैदा करेगा जो आपके ब्लॉग को पढ़ते हैं।

what is blogging definition
what is blogging platform definition
what is blogging in detail
what is blogging explain in detail
what does blogging definition
define what is blogging

No comments:

Powered by Blogger.