Jobs Online for Students - Working As a Tutor

Jobs Online for Students - Working As a Tutor

Jobs Online for Students - Working As a Tutor

 

Earn money online, लोगों को ऑनलाइन ट्यूशन करना अभी भी इसके विकास के शुरुआती चरण में है; हालांकि जब छात्रों के लिए ऑनलाइन नौकरियों की बात आती है, तो यह सही ऑनलाइन नौकरी है। कई अलग-अलग छात्र हैं जो इन दिनों इस तरह के ऑनलाइन ट्यूशन से लाभ उठा रहे हैं, वर्तमान में लगभग सत्तर हजार ऑनलाइन पंजीकृत हैं। ऑनलाइन ट्यूटर्स के लिए एक उच्च मांग लगती है। लेकिन जब छात्रों के लिए ऑनलाइन नौकरियों की खोज करते हैं, तो आप ऑनलाइन ट्यूटर के काम से क्या उम्मीद करते हैं?

Earn money online, जॉब के बारे में

मूल रूप से एक ऑनलाइन ट्यूटर क्या करता है या तो लोगों को पढ़ाते हैं या उन्हें किसी प्रकार की परियोजना के साथ हाथ देते हैं जो उनके शोध का हिस्सा है। इसमें कभी-कभी बड़े लोग शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने एक नई भाषा सीखने, संगीत, लेखन या इस तरह के शौक में रुचि ली है। आप इंटरनेट का उपयोग करके अपने छात्रों के साथ एक ऑनलाइन सत्र स्थापित करेंगे, जिसे एक-एक या छोटे समूहों में आयोजित किया जा सकता है। सॉफ्टवेयर है जो ऑनलाइन व्हाईटबोर्ड, टेस्टिंग, कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन और ट्यूशन के लिए अन्य फीचर्स के होस्ट के साथ-साथ लाइव चैट की सुविधा देता है ताकि आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर अपने छात्रों से बात कर सकें। इस ऑनलाइन नौकरी के साथ वीडियो भी तेजी से एक आदर्श बनता जा रहा है।

यह उन छात्रों के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन नौकरियों में से एक है, जो उस विषय का अध्ययन कर सकते हैं जो ट्यूशन की मांग में है। यदि आपके पास नौकरी की अनुमति देता है, तो आपके पास अपने स्वयं के घंटे काम करने का विकल्प भी है, जिसका अर्थ है कि आप अभी भी अपने सामान्य अध्ययन को पूरा कर सकते हैं जब आपको अपने खाली समय में आय अर्जित करना होगा।

Earn money online, आवश्यकताएँ

इन ऑनलाइन नौकरियों के लिए यह काफी सामान्य है कि जिस क्षेत्र में आप ट्यूशन करेंगे, उसमें बैचलर डिग्री की आवश्यकता होगी। क्या आपके पास आवश्यक योग्यता नहीं होनी चाहिए; कुछ कंपनियों को आपके द्वारा काम पर रखने से पहले शिक्षण प्रमाणन के कुछ रूप देखने की जरूरत है। यदि आपको अनुभव के साथ-साथ विषय के बारे में गहराई से ज्ञान हो तो यह बहुत मदद करता है।

किसी भी शिक्षण कार्य के साथ, आपके लिए बहुत अच्छे लोगों के कौशल, अच्छा प्रबंधन, एक उत्कृष्ट संचारक होना और दूसरों के साथ अच्छी तरह से बातचीत करने की क्षमता होना सामान्य है। कुछ पहलुओं में, ऑनलाइन शिक्षण एक चुनौती को और अधिक उत्पन्न कर सकता है क्योंकि आप वस्तुतः जुड़ रहे हैं और अपने छात्रों के गैर-मौखिक संकेत को पढ़ना कठिन है, इसके अलावा आपके पास कमरे में शारीरिक रूप से प्रस्तुत करने की क्षमता नहीं है। इसलिए आपको सामग्री को रोचक और आपके छात्रों को उत्तेजित रखने के लिए आपको प्रस्तुति विधियों को समायोजित करने की आवश्यकता होगी।

Earn money online, काम कहां मिलेगा

ट्यूटर के रूप में छात्रों के लिए ऑनलाइन नौकरी पाने के कुछ तरीके हैं। आप एक ट्यूटरिंग कंपनी के साथ साइन अप कर सकते हैं, जो ऑनलाइन ट्यूटर्स किराए पर लेती है। ये कंपनियां और अधिक प्रचुर होती जा रही हैं। इंटरनेट पर उनके लिए खोजें और उनकी नीतियों और प्रक्रियाओं को ध्यान से पढ़ें। कोशिश करें और पता करें कि क्या आप उनके आवश्यक कौशल को पूरा करते हैं, जाँचें कि क्या मानक हैं और देखें कि वे क्या भुगतान कर रहे हैं। एक बार जब आप कुछ पसंद करते हैं, तो आप कंपनी में बहुत सारे शोध करते हैं और यह देखने के लिए ऑनलाइन खोज करते हैं कि क्या यह एक घोटाला है या नहीं इससे पहले कि आप साइन अप करें। ज्ञात हो कि वेब पर कई फर्जी ऑनलाइन नौकरियां हैं और आप उनमें से किसी एक को पकड़ना नहीं चाहते हैं।

ट्यूटर होने के लिए छात्रों को ऑनलाइन नौकरी खोजने का एक और तरीका है अपने स्वयं के छात्रों को ढूंढने की कोशिश करना। यह विशेष रूप से तब काम कर सकता है जब आप कई छात्रों के साथ एक विश्वविद्यालय में हों जैसा कि आप नोटिस बोर्डों पर आसपास या पोस्ट कर सकते हैं। कभी-कभी आपको बोर्डों पर या विश्वविद्यालय के विज्ञापनों में "ट्यूटर वांटेड" मिलेगा। प्रत्येक व्यक्ति से एक रेफरल मांगने के लिए यह अच्छा अभ्यास है कि आप इसे ट्यूटर करें क्योंकि इसका उपयोग भविष्य में अधिक छात्रों को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। किसी भी अच्छे उद्यम की तरह, आपको अपने व्यवसाय की मार्केटिंग और विज्ञापन करने की आवश्यकता होगी। आपको फ़्लायर या पैम्फ़लेट्स प्रिंट करना चाहिए, और यदि वे मौजूद हैं तो कैंपस पेपर, नोटिस बोर्ड, क्लासीफाइड या ऑनलाइन साइट्स या फ़ोरम में विज्ञापन दें।

जैसा कि आप देख सकते हैं, छात्रों के लिए ऑनलाइन ट्यूशन नौकरियों में बड़े पैमाने पर क्षमता है और आप कुछ ही समय में दूसरों को पढ़ा सकते हैं। याद रखें कि नए लोग हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते हैं, जो उन्हें आगे बढ़ाने में मदद कर सके और संभवत: उसी समय कुछ परिचितों को बना सके। आगे बढ़ो और ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करें।

No comments:

Powered by Blogger.