Affiliate Marketing Trending in India 2020!
भारत में संबद्ध विपणन ट्रेंडिंग 2020 तक!
तो, वास्तव में संबद्ध विपणन क्या है?
संबद्ध विपणन में एक विशिष्ट कंपनी के उत्पाद को खरीदने के लिए अन्य लोगों को संदर्भित करना शामिल है। जब भी कोई भी व्यक्ति आपका रेफरल खरीदेगा, कंपनी आपको एक कमीशन देगी। अब, यह एक सरल प्रक्रिया या आसानी से पैसा कमाने की तकनीक प्रतीत होती है।
चलो एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए कि आप सैमसंग जैसे स्मार्टफोन ब्रांड का प्रचार करते हैं, तो आप अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से आसानी से उत्पाद का लिंक प्रदान कर सकते हैं। जब आपका कोई अनुयायी उस रेफरल पर क्लिक करता है, और यदि उनमें से कोई भी स्मार्टफोन खरीदता है, तो आपको सैमसंग द्वारा हर बिक्री के लिए एक कमीशन का भुगतान किया जाएगा।
कैसे संबद्ध विपणन काम करता है?
ध्यान दें कि सहबद्ध विपणन डिजिटल विपणन का एक हिस्सा है। जब आप सहबद्ध विपणन करते हैं, तो आप एक बाज़ारिया की भूमिका निभाते हैं।
जब सहबद्ध विपणन की बात आती है, तो आप ऑनलाइन विक्रेता के रूप में कार्य करते हैं
एक निश्चित कंपनी के उत्पादों को बेचता है। बेशक, आप उस कंपनी के कर्मचारी नहीं होंगे। जो व्यक्ति उत्पाद का मालिक होता है उसे व्यापारी या व्यापारी कहा जाता है; दूसरी ओर, जो व्यक्ति इसे बढ़ावा देता है, उसे संबद्ध बाजार कहा जाता है।
आप सोच रहे होंगे कि आप व्यापारी के साथ कैसे जुड़ सकते हैं; फिर, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि सहबद्ध नेटवर्क आपको इसे प्राप्त करने में मदद करते हैं।
इसके अलावा, जब भी कोई भी आपके रेफरल के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो यह आपके लिए (बाजार में), व्यापारी और संबद्ध नेटवर्क के लिए एक जीत की स्थिति है।
आजकल भारत में एफिलिएट मार्केटिंग ट्रेंड कर रहा है, क्योंकि इस पूरे इकोसिस्टम से बहुत से लोगों या व्यवसायों ने बहुत मुनाफा कमाया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि एक साधारण व्यक्ति भी सहबद्ध विपणन की मदद से करोड़पति बन सकता है।
आइए, संबद्ध विपणन के इस पारिस्थितिकी तंत्र में शामिल चार प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से चर्चा करें। यदि आप एक सफल सहबद्ध बाज़ारिया बनना चाहते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है।
1. उत्पाद का स्वामी-व्यापारी या व्यापारी
जैसा कि पहले कहा गया था, उत्पाद के मालिक को एक व्यापारी कहा जाता है। जब हम ई-कॉमर्स दिग्गज जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट आदि के बारे में बात करते हैं, तो ये भी व्यापारियों की श्रेणी में आते हैं।
सैमसंग, एप्पल, इंटेक्स, डेल, आदि जैसे ब्रांड भी व्यापारी हैं।
2. संबद्ध
इसके बाद एफिलिएट मार्केटर्स आते हैं जिन्हें पब्लिशर भी कहा जा सकता है। सहबद्ध वह है जो अपनी बिक्री के लिए अपने रेफरल के माध्यम से कमीशन प्राप्त करता है। यदि आप समझ गए कि वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता नहीं है तो यह मदद करेगा। यही कारण है कि हमने पहले कहा था कि यदि आप एक निष्क्रिय आय की तलाश में हैं, तो सहबद्ध विपणन की तुलना में कुछ भी आसान और सस्ता नहीं हो सकता है।
वीडियो, ब्लॉग और सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से, आप उत्पाद को आसानी से बढ़ावा दे सकते हैं।
आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह है कि आपको उन उत्पादों को बढ़ावा देना चाहिए जो आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले ब्लॉग, आपके द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो आदि के अनुसार हों। यदि आप अपने ब्लॉग पर शैक्षिक सामग्री पोस्ट करते हैं, तो इसे बढ़ावा देना अनुचित होगा फैशन सामान।
3. संबद्ध नेटवर्क
प्रकाशक या सहयोगी एक संबद्ध नेटवर्क की मदद से व्यापारी या व्यापारी से जुड़ सकते हैं।
एक सहबद्ध नेटवर्क को संबद्ध और व्यापारी के बीच की कड़ी के रूप में बेहतर समझा जा सकता है।
यह समझना महत्वपूर्ण है कि संबद्ध नेटवर्क प्रकाशक को भुगतान प्रसंस्करण उपकरण प्रदान करता है।
दूसरी ओर, सहबद्ध नेटवर्क व्यापारियों को विज्ञापन ट्रैकिंग उपकरण प्रदान करता है।
यदि आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि सहबद्ध नेटवर्क आपको पैसे कमाने में कैसे मदद करेगा, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि सीपीसी नाम की कोई चीज है।
इसके अलावा, CPC (कॉस्ट प्रति क्लिक), CPI (कॉस्ट प्रति इंस्टॉल) और CPS (कॉस्ट प्रति सेल) जैसे अन्य तरीके हैं।
4. ग्राहक या उपभोक्ता
पूरे पारिस्थितिकी तंत्र का अंतिम खिलाड़ी ग्राहक है। क्या उपरोक्त तीन खिलाड़ियों को केवल तभी मुनाफा दिया जाएगा जब उपभोक्ता उत्पाद खरीदेंगे, कोई भी ग्राहक हो सकता है। किसी विशेष उत्पाद को खरीदने के लिए ग्राहकों को प्रभावित करना सहबद्ध की जिम्मेदारी है। जैसा कि पहले कहा गया था, इस सामग्री के लिए विपणन सहबद्ध द्वारा उपयोग किया जा सकता है, यहां तक कि YouTube वीडियो का उपयोग ग्राहकों को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता है। ट्रैकिंग तंत्र काम करता है जैसे ही ग्राहक खरीदारी करने के लिए सहबद्ध लिंक का अनुसरण करता है।
कहाँ से शुरू करें?
यदि आप सहबद्ध विपणन शुरू करना चाहते हैं, तो इन सरल चरणों से गुजरें।
1. एक संबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एक सहबद्ध बाज़ारिया बनने के लिए, एक सहबद्ध बाज़ारिया कार्यक्रम के लिए साइन अप करना आवश्यक है।
कुछ विकल्प जो शुरुआती के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, वे हैं अमेज़ॅन एसोसिएट्स, फ्लिपकार्ट संबद्ध, BIGROCK संबद्ध, आदि।
इस तरह के बड़े सहबद्ध कार्यक्रमों की सिफारिश की जाती है, क्योंकि उनके पास पहले से ही व्यापक ग्राहक आधार है।
2. संबद्ध लिंक
एक संबद्ध लिंक विशेष रूप से आपके उपयोगकर्ता द्वारा आपके लिए प्रचारित किए जाने वाले उत्पाद से संबंधित होगा।
3. संभावित ग्राहकों को प्रभावित करना
अब विभिन्न सोशल मीडिया या ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में आपकी बारी आती है। उत्पाद को प्रचारित करने के लिए ब्लॉग, सहबद्ध लिंक के साथ काम करेंगे
तो, वास्तव में संबद्ध विपणन क्या है?
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चलो एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए कि आप सैमसंग जैसे स्मार्टफोन ब्रांड का प्रचार करते हैं, तो आप अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से आसानी से उत्पाद का लिंक प्रदान कर सकते हैं। जब आपका कोई अनुयायी उस रेफरल पर क्लिक करता है, और यदि उनमें से कोई भी स्मार्टफोन खरीदता है, तो आपको सैमसंग द्वारा हर बिक्री के लिए एक कमीशन का भुगतान किया जाएगा।
कैसे संबद्ध विपणन काम करता है?
ध्यान दें कि सहबद्ध विपणन डिजिटल विपणन का एक हिस्सा है। जब आप सहबद्ध विपणन करते हैं, तो आप एक बाज़ारिया की भूमिका निभाते हैं।
जब सहबद्ध विपणन की बात आती है, तो आप ऑनलाइन विक्रेता के रूप में कार्य करते हैं
एक निश्चित कंपनी के उत्पादों को बेचता है। बेशक, आप उस कंपनी के कर्मचारी नहीं होंगे। जो व्यक्ति उत्पाद का मालिक होता है उसे व्यापारी या व्यापारी कहा जाता है; दूसरी ओर, जो व्यक्ति इसे बढ़ावा देता है, उसे संबद्ध बाजार कहा जाता है।
आप सोच रहे होंगे कि आप व्यापारी के साथ कैसे जुड़ सकते हैं; फिर, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि सहबद्ध नेटवर्क आपको इसे प्राप्त करने में मदद करते हैं।
इसके अलावा, जब भी कोई भी आपके रेफरल के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो यह आपके लिए (बाजार में), व्यापारी और संबद्ध नेटवर्क के लिए एक जीत की स्थिति है।
आजकल भारत में एफिलिएट मार्केटिंग ट्रेंड कर रहा है, क्योंकि इस पूरे इकोसिस्टम से बहुत से लोगों या व्यवसायों ने बहुत मुनाफा कमाया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि एक साधारण व्यक्ति भी सहबद्ध विपणन की मदद से करोड़पति बन सकता है।
आइए, संबद्ध विपणन के इस पारिस्थितिकी तंत्र में शामिल चार प्रमुख खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से चर्चा करें। यदि आप एक सफल सहबद्ध बाज़ारिया बनना चाहते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण है।
1. उत्पाद का स्वामी-व्यापारी या व्यापारी
जैसा कि पहले कहा गया था, उत्पाद के मालिक को एक व्यापारी कहा जाता है। जब हम ई-कॉमर्स दिग्गज जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट आदि के बारे में बात करते हैं, तो ये भी व्यापारियों की श्रेणी में आते हैं।
सैमसंग, एप्पल, इंटेक्स, डेल, आदि जैसे ब्रांड भी व्यापारी हैं।
2. संबद्ध
इसके बाद एफिलिएट मार्केटर्स आते हैं जिन्हें पब्लिशर भी कहा जा सकता है। सहबद्ध वह है जो अपनी बिक्री के लिए अपने रेफरल के माध्यम से कमीशन प्राप्त करता है। यदि आप समझ गए कि वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता नहीं है तो यह मदद करेगा। यही कारण है कि हमने पहले कहा था कि यदि आप एक निष्क्रिय आय की तलाश में हैं, तो सहबद्ध विपणन की तुलना में कुछ भी आसान और सस्ता नहीं हो सकता है।
वीडियो, ब्लॉग और सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से, आप उत्पाद को आसानी से बढ़ावा दे सकते हैं।
आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह है कि आपको उन उत्पादों को बढ़ावा देना चाहिए जो आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले ब्लॉग, आपके द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो आदि के अनुसार हों। यदि आप अपने ब्लॉग पर शैक्षिक सामग्री पोस्ट करते हैं, तो इसे बढ़ावा देना अनुचित होगा फैशन सामान।
3. संबद्ध नेटवर्क
प्रकाशक या सहयोगी एक संबद्ध नेटवर्क की मदद से व्यापारी या व्यापारी से जुड़ सकते हैं।
एक सहबद्ध नेटवर्क को संबद्ध और व्यापारी के बीच की कड़ी के रूप में बेहतर समझा जा सकता है।
यह समझना महत्वपूर्ण है कि संबद्ध नेटवर्क प्रकाशक को भुगतान प्रसंस्करण उपकरण प्रदान करता है।
दूसरी ओर, सहबद्ध नेटवर्क व्यापारियों को विज्ञापन ट्रैकिंग उपकरण प्रदान करता है।
यदि आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि सहबद्ध नेटवर्क आपको पैसे कमाने में कैसे मदद करेगा, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि सीपीसी नाम की कोई चीज है।
इसके अलावा, CPC (कॉस्ट प्रति क्लिक), CPI (कॉस्ट प्रति इंस्टॉल) और CPS (कॉस्ट प्रति सेल) जैसे अन्य तरीके हैं।
4. ग्राहक या उपभोक्ता
पूरे पारिस्थितिकी तंत्र का अंतिम खिलाड़ी ग्राहक है। क्या उपरोक्त तीन खिलाड़ियों को केवल तभी मुनाफा दिया जाएगा जब उपभोक्ता उत्पाद खरीदेंगे, कोई भी ग्राहक हो सकता है। किसी विशेष उत्पाद को खरीदने के लिए ग्राहकों को प्रभावित करना सहबद्ध की जिम्मेदारी है। जैसा कि पहले कहा गया था, इस सामग्री के लिए विपणन सहबद्ध द्वारा उपयोग किया जा सकता है, यहां तक कि YouTube वीडियो का उपयोग ग्राहकों को प्रभावित करने के लिए किया जा सकता है। ट्रैकिंग तंत्र काम करता है जैसे ही ग्राहक खरीदारी करने के लिए सहबद्ध लिंक का अनुसरण करता है।
कहाँ से शुरू करें?
यदि आप सहबद्ध विपणन शुरू करना चाहते हैं, तो इन सरल चरणों से गुजरें।
1. एक संबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एक सहबद्ध बाज़ारिया बनने के लिए, एक सहबद्ध बाज़ारिया कार्यक्रम के लिए साइन अप करना आवश्यक है।
कुछ विकल्प जो शुरुआती के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, वे हैं अमेज़ॅन एसोसिएट्स, फ्लिपकार्ट संबद्ध, BIGROCK संबद्ध, आदि।
इस तरह के बड़े सहबद्ध कार्यक्रमों की सिफारिश की जाती है, क्योंकि उनके पास पहले से ही व्यापक ग्राहक आधार है।
2. संबद्ध लिंक
एक संबद्ध लिंक विशेष रूप से आपके उपयोगकर्ता द्वारा आपके लिए प्रचारित किए जाने वाले उत्पाद से संबंधित होगा।
3. संभावित ग्राहकों को प्रभावित करना
अब विभिन्न सोशल मीडिया या ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए एक संबद्ध बाज़ारिया के रूप में आपकी बारी आती है। उत्पाद को प्रचारित करने के लिए ब्लॉग, सहबद्ध लिंक के साथ काम करेंगे
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